Home छत्तीसगढ़ चुनाव में जोगी परिवार अलग-अलग राजनीतिक अस्तित्व की लड़ाई पर

चुनाव में जोगी परिवार अलग-अलग राजनीतिक अस्तित्व की लड़ाई पर

412
0

छत्तीसगढ़ विधनसभा चुनाव में राजनैतिक शख्सियतों के परिवार भी चुनावी चर्चा में खूब सूर्खियां बटोर रहे हैं।

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री व जनता कांग्रेस सुप्रीमो अजीत जोगी इस बार अपनी नई पार्टी से ज्यादा परिवार के सदस्यों की वजह से खबरों में छाये हुए हैं।

जोगी परिवार एक ऐसा राजनैतिक परिवार बन चुका है जो इस बार चुनाव में अलग-अलग राह पर चल रहा है।

अजीत जोगी के परिवार के 4 सदस्यों में उनकी पत्नी रेणु जोगी, बेटे अमित जोगी और बहू ऋचा जोगी, अपनी पार्टी के अलावा दूसरी पार्टियों की तरफ से भी किस्मत आजमाने को तैयार हैं।

अजीत जोगी और उनके पुत्र अमित जोगी जहां जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ को चला रहे हैं, वहीं अजीत जोगी की पत्नी विधायक डॉक्टर रेणु जोगी अब भी कांग्रेस के पंजे के साथ हैं।

इन सभी से अलग होकर अजित जोगी की बहू ऋचा सिंह ने बहुजन समाजवादी पार्टी का दामन थाम लिया है।

सूत्रों के अनुसार ऋचा जोगी अकलतरा विधानसभा सीट से बसपा की टिकट पर चुनाव लड़ सकती हैं।

इस बार चुनाव से पहले अजीत जोगी ने कांग्रेस से अलग होकर अपना नया राजनीतिक दल जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ बना लिया।

उस समय उनकी पत्नी रेणु जोगी ने कांग्रेस के साथ बने रहने का निर्णय लिया। उम्मीद थी कि जोगी कांग्रेस पार्टी के साथ मिलकर ही चुनाव लड़ेंगे इसलिए कोई चिंता न थी कि रेणु का क्या होगा। लेकिन अजीत जोगी के बसपा के साथ गठबंधन करने के बाद रेणु को कांग्रेस की टिकट मिलने पर संशय बरकरार है।
ये

देखना वाकई दिलचस्प होगा कि तीन अलग-अलग पार्टी में रहने वाले परिवार के 4 सदस्य किस तरह अपने राजनीतिक अस्तित्व की लड़ाई लड़ते हैं और चुनावी प्रबंधन किस अंदाज में करते हैं। एक ही परिवार में रहते हुए एक दूसरे की पार्टी पर कैसे आरोप-प्रत्यरोप करते हैं। हालांकि ऐसे कई परिवार हैं जिनके सदस्यों ने अलग-अलग पार्टियों से चुनाव में किस्मत आजमाया है।