Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें CG assembly election 2018 : छत्तीसगढ़ इकलौता राज्य, जहां दो चरणों में...

CG assembly election 2018 : छत्तीसगढ़ इकलौता राज्य, जहां दो चरणों में चुनाव, फिलहाल सियासी हालत कुछ ऐसी

496
0
cg assembly election 2018
  • 12 और 20 नवंबर को दो चरणों में होगी वोटिंग

रायपुर : चुनाव आयोग ने 2018 के आखिर में पांच राज्यों में होने जा रहे चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इनमें से छत्तीसगढ़ की बात करें, तो इस राज्य में दो चरणों में मतदान होगा।

2018 के आखिर में जिन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं, उनमें से छत्तीसगढ़ इकलौता राज्य है, जहां दो चरणों में चुनाव होंगे।

इसकी वजह यह है कि छत्तीसगढ़ में नक्सलियों का खतरा ज़्यादा है, इसलिए वहां ज़्यादा सुरक्षा प्रबंधों की ज़रूरत पड़ेगी।

चुनाव आयोग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान 12 नवंबर को होगा और दूसरे चरण का मतदान 20 नवंबर को होगा। 11 दिसंबर को वोटों की गिनती की जाएगी, जिसके बाद नतीजा आएगा।

साल 2000 में अस्तित्व में आए छत्तीसगढ़ में 27 जिले हैं, जिनमें कुल 90 विधानसभा सीटें हैं। एक सीट और है, जिस पर राज्यपाल किसी एंग्लो-इंडियन को मनोनीत कर सकता है। मौजूदा वक्त में यहां बीजेपी सत्ता में है और डॉ. रमन सिंह सूबे की मुख्यमंत्री हैं। यहां पिछला चुनाव नवंबर 2013 में हुआ था और मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2019 को खत्म हो रहा है।

सीटों की बात करें, तो चुनाव की तारीखों के ऐलान के समय बीजेपी के खाते में 49 सीटें हैं, कांग्रेस के खाते में 39 सीटें हैं और अन्य के खाते में 3 सीटें हैं।

सियासी हालात की बात करें, तो 2000 में अस्तित्व में आए छत्तीसगढ़ में शुरुआती तीन साल कांग्रेस की सरकार रही, जिसके मुख्यमंत्री अजीत जोगी थे। दिसंबर 2003 से यहां बीजेपी सत्ता में है और डॉ. रमन सिंह हर बार मुख्यमंत्री बने।

सूबे में पार्टी के सबसे बड़े नेता रहे अजीत जोगी अब अपनी नई पार्टी ‘छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस’ बना चुके हैं और मायावती ने कांग्रेस के बजाय जोगी के साथ गठबंधन किया है। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी भी उलटफेर करा सकती है। पिछले चुनाव में कांग्रेस कई सीटों पर कम वोटों से हारी थी।