Home देश – विदेश NTA का पहल: पेपर लीक रोकने के लिए 2025 से NEET परीक्षा...

NTA का पहल: पेपर लीक रोकने के लिए 2025 से NEET परीक्षा सरकारी संस्थानों में की जाएगी आयोजित 

4
0

नीट (NEET) पेपर लीक मामले में सीबीआई द्वारा गिरफ्तारी अब तक जारी है. सीबीआई ने अब राजस्थान के भीलवाड़ा मेडिकल कॉलेज के एक छात्र को गिरफ्तार किया है. आरोपी भीलवाड़ा के राजमाता विजय राजे सिंधिया मेडिकल कॉलेज में पढ़ता था. सीबीआई सूत्रों के मुताबिक, आरोपी ने नीट का पेपर सॉल्व किया था. सीबीआई ने आरोपी छात्र संदीप को पटना सिविल कोर्ट की एक विशेष अदालत में पेश किया. सीबीआई की ओर से 7 दिनों की रिमांड की मांग की थी लेकिन कोर्ट ने सीबीआई को 5 दिनों की रिमांड दी है. वहीं दूसरी ओर पेपर लीक रोकने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अब बड़ा फैसला लिया है. NTA अब कई बड़े बदलाव करने जा रहा है. एनटीए ने फैसला लिया है कि अगले साल यानी 2015 में NEET-UG की परीक्षा सरकारी संस्थान में ही होगी.

NTA सूत्रों के मुताबिक, परीक्षा केंद्रों तक प्रश्नपत्र पहुंचाने के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को सख्त किया जाएगा. इसके अलावा शिकायतों की जांच और निपटाने के लिए अलग से पोर्टल विकसित किए जाएंगे. फर्जी अभ्यार्थियों को पकड़ने और नकल रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी से निगरानी और पहचान प्रक्रिया के लिए नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा. साथ ही साइबर सुरक्षा की तैयारी होगी. परीक्षा केंद्र में अनाधिकृत व्यक्तियों के प्रवेश को रोकने के लिए परीक्षा केंद्र के कर्मी और शिक्षकों की काउंसलिंग कराई जाएगी. साथ ही अभ्यर्थियों को जागरूक करने के लिए भी अभियान चलाया जाएगा. 

बता दें कि इस बार नीट परीक्षा का पेपर लीक हो गया, जिससे पूरी परीक्षा विवादों में आ गई. इसके साथ ही परीक्षा कराने वाली एजेंसी एनटीए पर भी सवाल उठने लगे. नीट पेपर लीक मामले में देशभर में सड़क से लेकर संसद तक हंगामा देखने को मिला. छात्रों ने परीक्षा रद्द करने की मांग करते हुए देशभर में विरोध प्रदर्शन किए. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने दोबारा से परीक्षा कराने की मांग वाली याचिका को खारिज कर दिया.