Home देश – विदेश 18 अक्टूबर से होने जा रहा बड़ा बदलाव; विक्रमशीला एक्सप्रेस में अब...

18 अक्टूबर से होने जा रहा बड़ा बदलाव; विक्रमशीला एक्सप्रेस में अब सीट के लिए घंटों नहीं लगना पड़ेगा लाइन 

6
0

भागलपुर और आनंद विहार तक चलने वाली 12367-12368 विक्रमशिला एक्सप्रेस में द्वितीय श्रेणी के कोच में सीट के लिए पहले आओ पहले, पहले पाओ जैसी मलादा मंडल की ओर से की गई व्यवस्था से यात्रियों को मुक्ति मिलने वाली है। सीट के लिए लाइन में घंटों लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसलिए कि इस ट्रेन में द्वितीय श्रेणी के दो और बोगियां बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

18 अक्टूबर से दो और द्वितीय श्रेणी का कोच जुड़ने के साथ जेनरल बढ़कर इसकी संख्या बढ़कर चार हो जाएगी। वर्तमान में जनरल कोच में सीट के लिए दिल्ली कमाने जाने वाले श्रमिक वर्ग के लोगों को जद्दोजहद करनी पड़ती है। सीट के लिए तीन-चार घंटे लाइन में लगना पड़ रहा है। रेलवे बोर्ड की इस ट्रेन में दो स्लीपर को हटाकर दो और द्वितीय श्रेणी के कोच जोड़े जाएंगे। वर्तमान में इस ट्रेन में दो कोच है।

भागलपुर से इस ट्रेन में 18 अक्तूबर से और आनंद विहार से 19 अक्तूबर को दो और जेनरल कोच जोड़कर चलाई जाएगी। जेनरल को बढ़ने के साथ ही स्लीपर की संख्या नौ से घटकर संख्या सात हो जाएगी। यह व्यवस्था स्थायी होगी। दो और जेनरल कोच के जोड़ने के साथ यात्रियों को सुविधा होगी। इसके साथ ही पहले आओ पहले पाओ की व्यवस्था पर विराम लग जाएगा।

वर्तमान में जनरल कोच में सीट के लिए लाइन में घंटों लगकर टोकन का इंतजार करना पड़ रहा है। जैसे ही दो और बोगियां जोड़ी जाएगी यात्रियों को इस परेशानी से निजात मिल जाएगी। जल्द ही दो और द्वितीय श्रेणी के कोच सिस्टम में फिड किया जाएगा। 50 साल पूरे करने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस भागलपुर से दिल्ली के लिए महत्वपूर्ण ट्रेन है। सात साल पहले इस ट्रेन में चार ही द्वितीय श्रेणी के कोच की व्यवस्था थी। एक-एक कर दो जेनरल कोच हटाकर एक एसी थ्री और एक स्लीपर कोच जोड़ा गया था। इससे जनरल कोच में बैठने के लिए मारामारी होने लगी।

रेल पुलिस की मिलीभगत से यार्ड परिसर से ही दलाल द्वारा गमछा, चादर बिछाकर सीट पर कब्जा जमा दिल्ली मजदूरी कामने जाने वाले मजदूरों से दो सौ से तीन सौ रुपये अवैध वसूली किया जाने लगा। इस पर अंकुश लगाने के लिए मालदा डीआरएम ने पहले आओ पहले पाओ नियम के तहत टोकन व्यवस्था की शुरुआत की गई। 22 कोच वाले इस ट्रेन में वर्तमान में 19 स्लीपर, दो जेनरल कोच, पांच एसी श्री, एक एसी टू, एक कंपोजिट एसी वन-टू, एक इकानामी एसी कोच सहित एक-एक एसएलआर, पावर कार व पेंट्री कोच शामिल है।

19 नवंबर से अमरनाथ एक्स. में जोड़े जाएंगे द्वितीय श्रेणी के दो कोच

यही नहीं, भागलपुर से चलने वाली अमरनाथ एक्सप्रेस में सामान्य कोच को बढ़ाने का निर्देश रेलवे बोर्ड की ओर से जारी किया गया है। योजना के मुताबिक जिन ट्रेन में दो कोच है, उनमें इनकी संख्या चार की जाएगी। जिन में कोई सामान्य श्रेणी के कोच नहीं हैं, उनमें दो कोच लगाए जाएंगे।

भागलपुर से जम्मूतवी के लिए चलने वाली ट्रेन नंबर 15097/15098 अमरनाथ एक्सप्रेस में दो सामान्य बोगी को बढ़ाया गया है। पहले इसमें दो ही सामान्य बोगी थी। एक थ्री एसी व एक सेकंड एसी का कोच को हटाया गया है। बाकी चार स्लीपर कोच को यथावत रखा गया है। अमरनाथ एक्सप्रेस भागलपुर से गुरुवार को रात 11:55 बजे रवाना होती है। ये व्यवस्था 19 नवंबर से लागू की जाएगी।