Home देश – विदेश कनाडा में सिख फॉर जस्टिस खालिस्तान के लिए कराएगा वोटिंग, 28 जुलाई...

कनाडा में सिख फॉर जस्टिस खालिस्तान के लिए कराएगा वोटिंग, 28 जुलाई को रेफरेंड्रम…

7
0

अलगाववादी समूह सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) ने घोषणा की है कि वह इस महीने के अंत में कनाडा अल्बर्टा प्रांत के कैलगरी में एक सरकारी जगह पर खालिस्तान के अगले चरण के रेफरेंड्रम का आयोजन करेगा।

एसएफजे की तरफ से खालिस्तानी आतंकी  गुरपतवंत पन्नू ने गुरुवार को घोषणा इसकी की है। पन्नू ने कहा है कि 28 जुलाई को होने वाले रेफरेंड्रम में हजारों की संख्या में खालिस्तान समर्थक सिखों के शामिल होने की उम्मीद है।

वह इससे पहले भी इस तरह के रेफरेंड्रम का आयोजन करवा चुका है। इससे पहले सितंबर 2022 में भी कनाडा में सरकारी जगह पर इसका आयोजन किया गया था। 

हालांकि कैलगरी म्यूनिसिपल कॉम्प्लेक्स एट्रियम और प्लाजा की साइट पर कोई इवेंट लिस्टिंग नहीं है। एट्रियम की लिस्टिंग खाली है जबकि प्लाजा की लिस्टिंग में दिखाया गया है कि यह उस दिन कुछ काम के लिए वह बंद है। 

कैलगरी में इंडो-कैनेडियन मेयर ज्योति गोंडेक स्थानीय सरकार का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। रेफरेंड्रम के लिए एक फ़्लायर में कहा गया है कि बैलट पेपर प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को कनाडा में रहने वाला सिख होना चाहिए और उसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा उसके पास वैध आईडी भी होनी चाहिए।

पिछली बार ब्रिटिश कोलंबिया के सर्रे में एक सेकेंडरी स्कूल में रेफरेंड्रम का आयोजन होना था। हालांकि, पिछले साल 3 सितंबर को रेफरेंड्रम की निर्धारित तिथि से एक सप्ताह पहले सरे डिस्ट्रिक्ट स्कूल बोर्ड के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि उन्होंने किराये के समझौते के उल्लंघन की वजह से एक सामुदायिक कार्यक्रम रद्द कर दिया है।

हालांकि यह इवेंट कैंसल करने के पीछे असल वजह यह थी कि कार्यक्रम के प्रचार में स्कूल की तस्वीरों के साथ-साथ हथियारों की तस्वीरें भी थीं।

रेफरेंड्रम के पोस्टर में एके-47 मशीन गन और कृपाण दोनों ही दिख रहे थे। एक विज्ञप्ति में कहा गया, “इस मुद्दे पर बार-बार बातचीत करने के बावजूद कार्यक्रम के आयोजक इन चिंताजनक तस्वीरों को हटाने में विफल रहे।” 

वह रेफरेंड्रम पिछले साल 10 सितंबर को सर्रे के गुरु नानक सिख गुरुद्वारे में आयोजित किया गया था।

उससे पहले 18 सितंबर 2022 को भी ग्रेटर टोरंटो एरिया (GTA) के ब्रैम्पटन में एक कम्युनिटी सेंटर में वोटिंग करवाई गई थी।

The post कनाडा में सिख फॉर जस्टिस खालिस्तान के लिए कराएगा वोटिंग, 28 जुलाई को रेफरेंड्रम… appeared first on .