Home देश – विदेश लोकसभा चुनाव में जीतकर आने वाले ये हैं सबसे युवा चेहरे 25...

लोकसभा चुनाव में जीतकर आने वाले ये हैं सबसे युवा चेहरे 25 की उम्र में बने सांसद

5
0

नई दिल्ली । लोकसभा चुनाव 2024 में एनडीए को सरकार बनाने के लिए बहुमत मिला है। हालांकि सीटों का आंकड़ा पिछली बार की तुलना में काफी कम है लेकिन सरकार बनाने के लिए पर्याप्त है। इस बीच इस चुनाव में जीतकर आने वाले कई युवा चेहरे शामिल हैं। काफी कम उम्र की वजह से इन उम्मीदवारों की चर्चा हो रही है। इनमें 25 वर्षीय संजना जाटव राजस्थान की भरतपुर से लोकसभा चुनाव जीत हासिल की हैं। इसके अलावा बिहार के समस्तीपुर से एलजेपी (रामविलास) की प्रत्याशी शांभवी चौधरी ने जीत दर्ज की है। इनकी भी उम्र 25 साल है। इसके साथ ही यूपी की कौशांबी से लोकसभा चुनाव जीतने वाले 25 वर्षीय पुष्पेंद्र सरोज का भी नाम है। यूपी की मछलीशहर (सु.) संसदीय क्षेत्र से प्रिया सरोज भी कम उम्र के सांसदों में शामिल हैं। कांग्रेस की पच्चीस वर्षीय संजना जाटव राजस्थान की भरतपुर लोकसभा सीट पर अपनी जीत के बाद सबसे कम उम्र के संसद सदस्यों (सांसदों) में से एक बन गई हैं। संजना जाटव ने बीजेपी के रामस्वरूप कोली पर 51,983 मतों से प्रभावशाली जीत दर्ज की है। 25 वर्षीय संजना जाटव दलित समुदाय की सदस्य हैं और 18वीं लोकसभा के लिए चुनी गईं सबसे कम उम्र की सांसदों में से एक हैं। उन्होंने 2019 में महाराजा सूरजमल बृज यूनिवर्सिटी से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। सुश्री जाटव का विवाह राजस्थान में कार्यरत पुलिस कांस्टेबल कप्तान सिंह से हुआ है। उनके दो बच्चे हैं।

शांभवी चौधरी
बिहार के समस्तीपुर सुरक्षित लोकसभा सीट पर एलजेपी (रामविलास) की उम्मीदवार शांभवी चौधरी ने परचम लहराया। इस चुनाव में शांभवी अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के सन्नी हजारी को काफी बड़े अंतर से हराया। वो देश की सबसे कम उम्र के सांसदों में शामिल हैं। शांभवी को एक लाख 87 हजार 251 वोट से जीत हासिल हुई है। सांभवी को 5 लाख 79 हजार 786 वोट मिले।

प्रिया सरोज
उत्तर प्रदेश की मछलीशहर (सु.) लोकसभा सीट से प्रिया सरोज ने जीत दर्ज की है। समाजवादी पार्टी की 25 वर्षीय उम्मीदवार प्रिया सरोज को पहले ही प्रयास में मछलीशहर (सु.) सीट से पार्लियामेंट तक का सफर तय करने का मौका मिला। प्रिया सरोज ने बीपी सरोज को 35 हजार 850 वोटों से मात दी। प्रिया सरोज को 4 लाख 51 हजार 292 वोट मिले। प्रिया पूर्व सांसद और वर्तमान विधायक तूफानी सरोज की बेटी हैं। 

पुष्पेंद्र सरोज
उत्तर प्रदेश के कौशांबी लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी  के उम्मीदवार पुष्पेंद्र सरोज ने शानदार जीत दर्ज की है। इनकी भी उम्र 25 साल है। इन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बीजेपी के दो बार के सांसद विनोद सोनकर को 1 लाख 3 हजार 944 मतों से हराया पुष्पेंद्र सरोज को कुल 5 लाख 9 हजार 787 वोट मिले। वहीं, बीजेपी के विनोद सोनकर को 4 लाख 5 हजार 843 वोट मिले।