Home राजनीति प्रगति, उन्नति और नई गति का अमृत बजट:- संजय पांडे

प्रगति, उन्नति और नई गति का अमृत बजट:- संजय पांडे

55
0

जगदलपुर। यह अमृत बजट भाजपा सरकार द्वारा लाया गया एक दूरदर्शी बजट है, जो एक सशक्त, समृद्ध, शक्तिशाली एवं आत्मनिर्भर छत्तीसगढ़ बनाने की दिशा में एक मिल का पत्थर साबित होगा। इस जनआकांक्षाओं को पूरा करता यह बजट किसानों की आय दोगुनी करने, मजबूत अवसंरचना, स्वस्थ प्रदेश, सुशासन सभी के लिए शिक्षा, महिला सशक्तिकरण, समावेशी विकास इत्यादि का संकल्प और मजबूत करेगा। उक्त बातें बीजेपी प्रदेश प्रवक्ता और नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष संजय पांडे ने कहीं।

माननीय वित्त मंत्री श्री ओपी चौधरी जी ने जो बजट प्रस्तुत किया वह प्रभावशाली होने के साथ ही प्रगति, उन्नति को नई गति प्रदान करेगा। बजट में सब वर्गों के साथ ही सभी क्षेत्रों में भी समावेशी विकास को प्रमुखता दी गई है यह बजट भाजपा भाजपा सरकार द्वारा सामाजिक न्याय समानता सामान और समान अवसर की अवधारणा को चरितार्थ करने वाला है। इस बजट में समग्र शिक्षा हेतु 1500 करोड़ का प्रावधान, महतारी वंदन योजना हेतु 3000 करोड़ का प्रावधान, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं शहीद वीर नारायण सिंह आयुष्मान स्वास्थ्य योजना हेतु 1526 करोड़ का प्रावधान, कृषि उन्नति योजना हेतु 10000 करोड़ का प्रावधान, सीजीआरआईडीसीएल द्वारा सड़कों के निर्माण हेतु 1080 का प्रावधान ये सभी प्रावधान निश्चित ही प्रगति, उन्नति और समग्र विकास का द्योतक है।

बजट में किसानों का एवं प्रदेश की माताओं बहनों का प्रमुखता से ध्यान रखा गया है प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, एकीकृत बागवानी विकास योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना, चिराग योजना राष्ट्रीय, कृषि विकास योजना कृषि, अभियांत्रिकी निदेशालय का गठन, मधुमक्खी पालन के लिए नए परागण योजना, एग्रो बिजनेस मैनेजमेंट कॉलेज एवं रिसर्च सेंटर, नवीन उद्यानिकी महाविद्यालय, नवीन कृषि महाविद्यालय, पोस्ट हार्वेस्ट प्रबंधन एवं प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी महाविद्यालय इसी तरह माताओं बहनों के लिए आंगनबाड़ी+पूरक पोषण, 10 नई अंब्रेला योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, नोनी सुरक्षा योजना, जैसे विभिन्न प्रयास हमारे किसान भाइयों व प्रदेश की मातृ शक्ति के लिए किए जायेंगे।

प्रदेश के माननीय वित्त मंत्री श्री ओपी चौधरी जी ने अत्यंत ही कुशलता से वित्तीय प्रबंध किया है प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रदेशवासियों के सपने को साकार करने की दिशा में यह बजट एक बड़ा कदम है। माननीय मुख्यमंत्री श्री विष्णु देवस्य जी के नेतृत्व में यह बजट छत्तीसगढ के नवनिर्माण में सहयोगी होगा।